Computer Fundamentals Ms Word Questions and Answers part 3

MS Word Questions and Answers

प्रश्न 60. वर्ड प्रोसेसिंग क्या है?

उत्तर- Word Processing- यह एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से कम्प्यूटर द्वारा शब्दों को सुव्यवस्थित करने का कार्य किया जाता है। इसकी सहायता से कम्प्यूटर एक प्रभावशाली टाइपराइटर उपकरण के रूप में कार्य करता है।

जब हम कम्प्यूटर का Typewriter के रूप में उपयोग करते हैं तब हम दस्तावेजों को तैयार करना, उनमें किसी प्रकार का संशोधन करना और उसको प्रिन्ट करना आदि कार्य आसानी से कर सकते हैं।

प्रश्न 61. MS Word का परिचय दीजिये।

उत्तर- MS Word का परिचय- यह प्रोग्राम MS-Office प्रोग्राम का एक सदस्य प्रोग्राम है। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम में करेक्टरों के समूह अर्थात् शब्द और उनसे बनने वाले दस्तावेजों को तैयार किया जाता है, व्यवस्थित करते हैं, संग्रहित करके भविष्य के लिए सुरक्षित रखते हैं और उन सबको प्रिन्टर की सहायता से कागज पर छापते हैं।

किसी वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में निम्न क्रियाएँ पूरी की जाती हैं- 1. Typing; 2. Editing; 3. Formatting; तथा 4. उनको संग्रहित करना व प्रिन्ट करना।

प्रश्न 62. एमएस वर्ड में हाइपरलिंक क्या है?

उत्तर- एमएस वर्ड में हाइपरलिंक को एक क्लिक (Click) करने योग्य खंड (Section) कहते है जो पाठकों के दस्तावेज, वेब पेज या किसी अन्य संसाधसन के दूसरे भाग में निर्देशित (direct) करता है।

एमएस वर्ड में हाइपरलिंक का उपयोग का निम्न तरीका है-

Step 1. ‘Insert’ पे Click करें।

Step 2. अब ‘Links’ group में जाए।

Step 3. ‘Links’ group के ‘hyperlink’ option को select करें।

Step 4. इसके बाद user “Address field” में website का address type करेगा और पे करेगा ।

प्रश्न 63. एम.एस. वर्ड में wizard क्या है? समझाइये।

उत्तर- विजार्ड एक कम्प्यूटर उपयोगिता है जिसे लंबे या जटिल कार्यों के निष्पादन को सरल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) में एक विजार्ड में मेनू का एक क्रम होता है जिसके माध्यम से उपयोगकर्त्ता एक विशिष्ट उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नेविगेट करता है जैसे कि हार्ड डिस्क से सीडी-आर या सीडी- आरडब्ल्यू में फाइलों और फोल्डरों की नकल करना।

प्रश्न 64. MS Word को कैसे प्रारम्भ करते हैं?

उत्तर- MS Word को प्रारम्भ करना- MS Word को Windows, Windows 95 और उसके अगले संस्करणों में प्रयोग किया जाता है। इसको प्रारम्भ करने के लिए निम्न पदों का पालन करना पड़ता है-

Start – Programs – MS Word or Start – Programs – MS-Office – MS Word इसको चालू करने के बाद इसकी प्रोग्राम विण्डो दिखाई देती है।

प्रश्न 65. Title Bar से क्या अभिप्राय है?

उत्तर- Title Bar- यह प्रोग्राम विण्डो की सबसे ऊपर वाली पट्टी होती है जिसमें Control Box, MS Word program का नाम, फाइल का नाम, Minimize, Maximize और Close आदि Button इस Tool Bar में दिखाई देते हैं।

प्रश्न 66. Menu Bar (मैन्यू बार) से क्या तात्पर्य है?

उत्तर- Menu Bar- एप्लीकेशन विण्डो के टाइटल बार के ठीक नीचे Menu Bar’ होता है। इसमें File, Edit, View, Insert, Format, Tools, Table, Window और Help आदि मैन्यू (Menu) दिखाई देते हैं।

प्रश्न 67. MS वर्ड में Ruler का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर- Ruler यह एक पैमाना (Scale) है जो document के text की क्षैतिज माप प्रदर्शित करता है। इसके दायें कोने पर स्क्रॉल बटन (Scroll Button), Left-Indent और Hanging Indent होते हैं जबकि दायें सिरे पर Right Indent का बटन होता है।

प्रश्न 68. Text Area व Selection Area को समझाइये।

उत्तर- Text Area- यह किसी भी document window का सम्पूर्ण केन्द्रीय भाग होता है। यहाँ पर Text Type करने का कार्य करते हैं।

Selection Area- यह Text area के Text और Document Window के बायें बॉर्डर के मध्य का Vertical भाग होता है।

Basic Computer Questions and Answers

प्रश्न 69. प्रिंट प्रीव्यू (Preview) कमांड का क्या उपयोग है?

उत्तर- Print Preview- कम्प्यूटर पर किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में फाइल का निर्माण करने के बाद उसे स्थायी रूप से सुरक्षित करने के लिए Save करते हैं। फाइल को Save करने के बाद हमें आवश्यकता होती है उसे कागज पर Print करने की। तो हम फाइल को प्रिंट करने से पहले उसको सैट करेंगे जिससे स्वच्छ व सुन्दर प्रिंटिंग छपे। इस कार्य को करने के लिए पहले हम उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू (Print Preview) देखते हैं।

Read Also

Computer Fundamentals Ms Word Questions and Answers part 1

Computer Fundamentals Ms Word Questions and Answers part 2

प्रश्न 70. पैराग्राफ फॉर्मेटिंग से क्या तात्पर्य है?

उत्तर- पैराग्राफ फॉर्मेटिंग (Paragraph Formatting)- किसी डॉक्यूमेन्ट के Text के दायें और बायें indent, परस्पर लाइनों में लाइन स्पेस (Line Space) और इंडेन्टों के मध्य Text की व्यवस्था (Left, Right, Center, Justify) आदि को परिवर्तित करना Paragraph Formatting कहलाता है। Paragraph Formatting के लिए Paragraph Dialog Box का प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 71. डाक्यूमेन्ट फॉर्मेटिंग से क्या तात्पर्य है?

उत्तर- डॉक्यूमेन्ट फॉर्मेटिंग (Document Formatting)- डॉक्यूमेन्ट के पेज पर मार्जिन (Margins), कागज का आकार (Paper size), कागज का स्रोत (Paper Source) और लेआउट (Layout) निर्धारित करना डॉक्यूमेन्ट फॉर्मेटिंग कहलाता है। डॉक्यूमेन्ट फार्मेटिंग के लिए हम Page Setup Dialog Box की सहायता लेते हैं।

प्रश्न 72. मेल मर्ज ऑप्शन का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर- MS Word में Mail Merge- किन्हीं दो फाइलों की सूचना को मिलाकर बनाया गया डॉक्यूमेन्ट मेल मर्ज कहलाता है। मेल मर्ज के लिए Tools Menu के Mail Merge कमाण्ड का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग उस वक्त होता है जब हमें एक Document अलग-अलग लोगों को भेजना होता है। इसके लिए तीन फाइलें काम में आती हैं।

  1. Main Document
  2. Data file
  3. Merge Document

प्रश्न 73. ऑटो करेक्ट ऑप्शन क्यों उपयोग में लिया जाता है?

उत्तर- ऑटो करेक्ट (Auto Correct)– इस कमाण्ड की सहायता से स्पैलिंग अपने आप ही सही हो जाती है। यह Change Button का ही दूसरा रूप है। डॉक्यूमेन्ट के पूरे Text को एक साथ select करके ब्लॉक बनाने के लिए Select All को काम में लेते हैं। इसके पहले Edit Menu – Select All Command का चुनाव करते हैं जिससे पूरा Text Select हो जाता है।

Computer Questions and Answers in Hindi

प्रश्न 74. MS वर्ड में find कमाण्ड क्यों उपयोग में ली जाती है?

उत्तर- Find in MS Word- MS Word में खुले हुए डॉक्यूमेन्ट या फाइल में किसी विशेष अक्षर को ढूँढ़ना हो तो इस प्रक्रिया को Edit Menu के Find Command से पूरा किया जा सकता है।

जिस शब्द की खोज करनी है उसे फाइन्ड व्हाट बॉक्स में लिख देते हैं। सर्च Box में तीन विकल्प होते हैं – (1) All, (2) Down, (3) Up आदि। यदि पूरे document में सर्च करना है। तो All पर क्लिक करेंगे। यदि document के नीचे की तरफ ही सर्च करना है तो Down पर क्लिक करेंगे। यदि document के ऊपर की तरफ ही सर्च करना है तो Up option पर click करना होगा।

प्रश्न 75. मैक्रो से आप क्या समझते हैं?

उत्तर- मैक्रो (Macro)- मेक्रो एक Program होता है जिसमें हम विभिन्न निर्देशों (Commands) को संग्रहित करके रख सकते हैं। मेक्रो एक बहुत उपयोगी कमाण्ड है। जिसके प्रयोग के द्वारा उन सभी कमाण्ड को दोहराया जा सकता है जिनको हमने मेक्रो के अन्तर्गत रिकॉर्ड या संग्रहित किया है।

प्रश्न 76. स्पैलिंग और ग्रामर चेकिंग ऑप्शन क्यों उपयोग में लिया जाता है? उत्तर- Spelling and Grammar Checking- MS Word में स्पैलिंग व ग्रामर को टूल्स के स्पैलिंग व ग्रामर कमाण्ड की सहायता से ठीक किया जा सकता है। इस कमाण्ड का उपयोग डॉक्यूमेन्ट में लिखे गये शब्दों की वर्तनी, व्याकरण आदि को जाँचने के लिए किया जाता है। जब किसी डॉक्यूमेन्ट में Text को हम टाईप करते हैं तब यदि उस टैक्स्ट में कोई स्पैलिंग गलत है तो उसके नीचे लाल रंग की लाइन दिखाई देती है।

प्रश्न 77. हैडर और फुटर से क्या अभिप्राय है?

उत्तर- Header/Footer Text- यह ऐसा Text होता है जो डॉक्यूमेन्ट के प्रत्येक पृष्ठ पर Text एरिया के ऊपर (Header) और नीचे (Footer) छापा जाता है। इसे View मेन्यू के Header/ Footer कमाण्ड से एक बार ही टाइप किया जाता है जिससे यह प्रत्येक पृष्ठ पर छपता है। कम्पनी का नाम, माह, दिनांक आदि Header/Footer में दिये जाते हैं। या वह Text जिसे हम प्रत्येक पृष्ठ पर छापना चाहते हैं।

प्रश्न 78. MS Word में सेव फाइल्स की किस बटन की सहायता से ओपन किया जाता है?

उत्तर- Open Button- इस बटन का प्रयोग पहले से बनी हुई फाइल को खोलने के लिए किया जाता है। जब Open Button पर click करते हैं तब एक Dialog box खुलता है। यह Box हमसे फाइल का नाम पूछता है। उस फाइल का नाम Type करके open button पर click करते हैं तब वह फाइल खुल जाती है।

प्रश्न 79. ‘Cut’, ‘Copy’ और ‘Paste’ आदेशों से आपका क्या मतलब है?

उत्तर- Cut Button– इस बटन का प्रयोग पहले से खुली हुई फाइल के select किए हुए भाग को document से मिटाने के लिए किया जाता है या इसका प्रयोग window clipboard पर कट की गई फाइल को किसी दूसरी जगह कॉपी करने के लिए भी किया जाता है।

Copy Button- इस बटन का प्रयोग पहले से खुली हुई फाइल के select किए हुए भाग को window clipboard पर कॉपी करने के लिए किया जाता है।

Paste Button- इस बटन का प्रयोग खुली हुई document फाइल में cursor (कर्सर) की स्थिति के अनुसार विण्डोज क्लिपबोर्ड पर स्थित Text को लाने के लिए किया जाता है।

Computer Fundamentals Questions and Answers

प्रश्न 80. Undo व Redo बटन का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर- Undo Button- इसका प्रयोग खुली हुई document में किए गए परिवर्तन को निरस्त करने के लिए किया जाता है।

Redo Button- इस बटन का प्रयोग document में खुली हुई फाइल में किए गए परिवर्तन को वापस लाने में किया जाता है।

प्रश्न 81. Theasaurus से क्या अभिप्राय है?

उत्तर- Theasaurus- यह एक समान अर्थ वाले शब्दों का शब्दकोश होता है। इसकी सहायता से वर्ड प्रोसेसर आपको किसी भी शब्द का पर्यायवाची शब्द बता सकता है। और आप इनमें से इच्छानुसार किसी भी शब्द का चुनाव कर सकते हैं।

प्रश्न 82. MS Word की किन्हीं दो विशेषताओं के बारे में बताइये।

उत्तर- 1. सम्पादन (Editing)- हम इसकी सहायता से किसी भी दस्तावेज को मनचाही बार संशोधित कर सकते हैं तथा उसमें परिवर्तन भी कर सकते हैं। दस्तावेज में से अनचाहे भाग को हटा सकते हैं व उसमें नया भाग जोड़ सकते हैं।

2. भण्डारण (Storage)- एक दस्तावेज को जब तक हम चाहें कम्प्यूटर मेमोरी में सुरक्षित करके रख सकते हैं। सुरक्षित किए दस्तावेज की जब भी आवश्यकता पड़े तो हम उसको दुबारा प्राप्त करके प्रयोग में ले सकते हैं।

प्रश्न 83. Left tab एवं right tab का अलाइन्मेंट में कैसे उपयोग होता है?

उत्तर- Left Tab- यह उपरोक्त टैब Left Aligned tab है जिसमें टाइप किये गये समस्त डाटा के प्रथम अक्षर इसी एक ही सीध में रहते हैं।

Right Tab- यह Right Aligned Tab है तथा Left Tab का विपरीत कार्य करता हैं।

प्रश्न 84. स्क्रॉल बार का MS वर्ड में क्या उपयोग है?

उत्तर- Scroll Bar- यह विण्डो के दायीं ओर निचले भाग पर पट्टी होती है, क्रमशः Vertical Scroll Bar और Horizontal Scroll Bar कहते हैं। यह document को ऊपर- नीचे और दायें-बायें खिसकाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 85. MS Word में Standard टूल बार क्या होती है?

उत्तर- Standard Tool Bar- इसमें अलग-अलग command वाले पुरा (Push) बटन वाला टूल बार होता है। यह Menu Bar के ठीक नीचे वाली पट्टी होती है। इसके द्वारा हम सीधे ही commands को क्रियान्वित कर सकते हैं।

जैसे- New Button पर click करके नई फाइल सीधे ही document window में खोल सकते हैं। इस Tool Bar में उन सभी कमाण्डों के बटन होते हैं जिनको हम ज्यादातर काम में लेते हैं।

प्रश्न 86. Formatting tool बॉक्स क्या होती है?

उत्तर- Formatting Tool Box- यह Standard Tool Bar के नीचे दिखाई देने वाली पट्टी होती है। इसमें Text Formatting से सम्बन्धित commands हेतु पुश (Push) बटन और drop-down list box दिखाई देते हैं, जैसे- Font Drop-down List, Bold, Underline आदि ।

प्रश्न 87. स्टेटस बार (status bar) क्या होती है?

उत्तर- Status Bar- यह विण्डो के सबसे निचले भाग में दिखाई देती है जो वर्तमान में खुले हुए document से सम्बन्धित अलग-अलग सूचनाएँ दिखाती है। जैसे- Page No., Section No., Cursor की स्थिति, लाइन नं. आदि।

प्रश्न 88. find एवं replace को समझाइये।

उत्तर- Find and Replace- MS word में खुले हुए डॉक्युमेन्ट या फाइल में किसी विशेष अक्षर को ढूँढ़ना हो तथा उसे किसी अन्य अक्षर या शब्द के स्थान पर Replace करना हो तो इस प्रक्रिया को MS word के Edit Menu के Find कमाण्ड से पूरा किया जा सकता है।

प्रश्न 89. प्रिंट बटन व प्रिंट प्रीव्यू (Preview) बटन के बारे में बताइये।

उत्तर- Print Button– इस बटन का प्रयोग पूरी तरह से तैयार की गई फाइल का प्रिन्ट निकालने के लिए किया जाता है जिसको हार्ड कॉपी के नाम से पुकारा जाता है।

Print Preview Button- इसका प्रयोग document को प्रिन्ट करने से पहले उसका प्रिव्यू देखने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 90. एम. एस. वर्ड में tab क्या हैं? इसके विभिन्न प्रकारों व उपयोगों को बताइये।

उत्तर- प्रत्येक टैब में संबंधित कमांड के विशिष्ट समूह होते हैं। यह आपको आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले आदेशों के लिए त्वरित पहुँच प्रदान करता है जिन्हें आपको एक कार्य पूरा करने की आवश्यकता होती है।

प्रकार और उपयोग हैं-

(1) Left Tab- जब हम Doucment में Tab को दबाते है तो Tab default अवस्था पर होता है। टेक्स्ट हमेशा left-aligned की अवस्था में होता है।

(2) Central Tab- इस अवस्था में जब हम Tab central का करते है तो हमारा Matter Cental में हो जाता है।

(3) RightTab- Text is right-aligned at the tab stop position.

(4) Decimal Tab- इस का उपयोग right-aligned के साथ किया जाता है।

(5) Bar Tab- Which aren’t really tabs at all but have been included in this dialog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!